- Emitra Tutorials

Thursday, January 3, 2019

10. संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रीय पुस्तकालय

संयुक्त राज्य अमेरीका को पुस्तकालयों का देश कहा जाता है। अमेरिका में अनेक विशालतम शासकीय पुस्तकालयों का बाहुल्य है। लेकिन उनमें विशेष रूप से महत्वपूर्ण तीन निम्न लिखित राष्ट्रीय पुस्तकालय है जो अपने विशिष्टता एवं विशेषज्ञीकृत सेवाओं के लिए प्रसिद्ध है। i. लायब्रेरी ऑफ कांग्रेस ii. नेशनल लायब्रेरी ऑफ मेडीसिन तथा। iii. नेशनल एग्रीकल्चरल लायब्रेरी
1. लायब्रेरी ऑफ कांग्रेस (Library of Congress)
लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस न केवल अमेरिका का विशालतम पुस्तकालय है बल्कि संसार के वृहत्तर पुस्तकालयों में पहला स्थान रखता है। लायब्रेरी ऑफ कांग्रेस जो कि अमेरिका का मुख्य राष्ट्रीय पुस्तकालय है कि स्थापना 24 अप्रैल सन् 1800 को की गई थी। सन् 1870 में इसको पुस्तक आवप्ति अधिकार प्राप्त हुआ जिसके अन्तर्गत संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रकाशित होने वाली प्रत्येक पुस्तक की दो प्रतियाँ निःशुल्क इस पुस्तकालय को भेजी जाती है। पुस्तकों के अतिरिक्त हर प्रकार की मुद्रित सामग्री, नक्शे, चार्टस, संगीत एवं नाटक, चित्रकला तथा फोटो आदि की भी दो-दो प्रतियाँ इस पुस्तकालय को भेजी जाती हैं।

1. लायब्रेरी ऑफ कांग्रेस (Library of Congress)

विभाग लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस को निम्नलिखित विभागों में बाँटा गया है जिनके आगे अनुभाग है। ताकि यह पुस्तकालय अपने कार्य एवं सेवाये सुचारू रूप से सम्पन्न कर सकें।
1. पुस्तकालयाध्यक्ष का कार्यालय
2. राष्ट्रीय कार्यक्रम (National programms)
3. प्रबन्धन
4. कांग्रेस को अनुसंधान सेवा में
5. प्रतिलिप्याधिकार कार्यालय
6. विधि पुस्तकालय
7. प्रस्तुतीकरण सेवायें
8. अनुसन्धान सेवायें ।
9. संग्रह (Collection)
सन् 1960 में इसके विशाल संग्रह में विभिन्न प्रकार की 59 लाख कृतियाँ थी। सन् 1969 में इनकी संख्या 60 लाख थी। प्रतिवर्ष लगभग 80 लाख पुस्तिकायें यहाँ आती है।
सन् 1982 में इसका संकलन 79,76,2129 कृतियों का हो गया था। सन् 1991 में इसका संग्रह निम्न प्रकार था। (i) पुस्तकें
15,374097 (i) श्रव्य सामग्रियाँ (Audio material)
18,301,796
85
(iii) पाण्डुलिपियाँ (MSS)
39,693,433 (iv) सूक्ष्म स्वरूपों की सामग्रियाँ (Microforms) 8,690,174 (v) सजिल्द समाचार पत्र (Bound Newspaper) 36,231 (vi) दृश्य सामग्रियाँ (Visual meterials)
532,609 | इस प्रकार हम देखते है कि सन् 1991 में सम्पूर्ण सामग्रियों की संख्या लगभग 96,636,954 कृतियाँ हो गई थी।
कार्य

लायब्रेरी ऑफ कांग्रेस के प्रमुख कार्य निम्न लिखित है : 

1. संसद सदस्यों की सेवा : इस पुस्तकालय का मुख्य कार्य अमेरिका के सांसदों और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की माँग और आवश्यकता के अनुसार उनके विषयों पर उपलब्ध अद्यतन साहित्य और सूचनाओं से अवगत रखना है।
2. प्रतिलिप्याधिकार की सुरक्षा : इसका कॉपीराइट कार्यालय कानून के अनुसार देश के प्रकाशनों का संग्रह करता है और लेखक के स्वत्वाधिकार को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक कार्य करता है।
3. परिग्रहण सम्बन्धित कार्य : प्रतिवर्ष लगभग 50 लाख से अधिक पाठ्य सामग्रियों का अधिग्रहण, वर्गीकरण, सूचीकरण आदि किया जाता है।
4. अन्तर पुस्तकालय आदान : यह पुस्तकालय देश विदेश के विद्वानों को अन्तर पुस्तकालय आदान द्वारा भी सेवा प्रदान करता है।
5. ग्रन्थ विनिमय सम्बन्धी कार्य : विनिमय के आधार पर यथा संभव विश्व के प्रमुख प्रकाशनों को प्राप्त करने के लिए यहाँ एक स्वतन्त्र विभाग है।
6. राष्ट्रीय सूची का संकलन करना भी इसका प्रमुख कार्य है।
7. संग्रहीत पाण्डुलिपि, अभिलेख, पुराने अखबार, मानचित्र और दुर्लभ गन्थों का कम्प्यूटर की सहायता से मैग्नेटिकटेप के रूप में निर्मित सूक्ष्म चित्र बनाया जाता है।
8. अनुरक्षण : नवीनतम यांत्रिक साधनों से पुस्तकालय में संचित ग्रन्थों को सुरक्षित रखा जाता है।
9. सन्दर्भ सेवा : पुस्तकालय में और डाक से भी यह पुस्तकालय संदर्भ प्रदान करता है। यह नेशनल रेफ्रेन्स सेन्टर फॉर साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी जैसे सूचना "स्वीचबोईस" को संचालित करता है।
लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस दवारा सम्पादित किये जाने वाले कार्यों में से कुछ उपरोक्त कार्यों का वर्णन यहाँ किया गया है। इसके अतिरिक्त और भी बहुत से कार्य है जो इसके द्वारा किया जाता है।

2. नेशनल लायब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of medicine)(NML)

इस पुस्तकालय की स्थापना सन् 1950 में की गयी है जो इससे पूर्व आर्मी मेडिकल लायब्रेरी (Army Medical Library) के रूप में सेवारत था। आयुर्विज्ञान की सूचना सेवा के क्षेत्र में यह विश्व का एक अवितीय राष्ट्रीय पुस्तकालय है। यह मेडलार्स (Medical
86
Literature Analysis and Retrieval System-MEDLARS) तथा मेडलाइन (Medline) के माध्यम से विश्व के चिकित्सकों, आयुर्विज्ञान, विशेषज्ञों एवं व्यवसायियों और शोधार्थियों को सूचना प्रदान करता है।
3. नेशलन एग्रीकल्चरल लायब्रेरी (National Agricultural Library (NAL)
इसकी स्थापना सन् 1862 में कृषि विभाग के अन्तर्गत हुई। अधिनियम के अनुसार इसका उद्देश्य, "कृषि से सम्बन्धित विषयों पर सूचना अत्यन्त सामान्य और व्यापक भाव में संयुक्त राज्य के लोगों के उपयोग के लिये अर्जित और प्रसारित करना है। सन् 1978 में यह पुस्तकालय संयुक्त राज्य के कृषि विभाग के अधीन, विज्ञान तथा शिक्षा प्रशासन के अन्तर्गत तकनीकी सूचना तन्त्र (Technical Information System) का एक अंग बन गया है।
11. सारांश
इस इकाई में राष्ट्रीय पुस्तकालय की परिभाषा, विशेषताएं एवं कार्यों की चर्चा की गयी है। भारतीय राष्ट्रीय पुस्तकालय के संदर्भ में विस्तार से जानकारी दी गयी है। ब्रिटिश लायब्रेरी एवं लायब्रेरी ऑफ कांग्रेस पर भी विस्तार से प्रकाश डाला गया है। 12. अभ्यासार्थ प्रश्न 1. राष्ट्रीय पुस्तकालय की अवधारणा को स्पष्ट करते हुए भारतीय राष्ट्रीय पुस्तकालय के
कार्यों का वर्णन किजिए। 2. यू.एस.ए. और यूके. के राष्ट्रीय पुस्तकालय पर विस्तार से चर्चा कीजिए। 13. विस्तृत अध्ययनार्थ ग्रन्थसूची ।
1. अग्रवाल, श्याम सुन्दर, ग्रंथालय तथा समाज, जयपुर, आर.बी.एस.ए. पब्लिशर्स, 1994. 2. व्यास, एस.डी, पुस्तकालय एवं समाज, जयपुर, पंचशील प्रकाशन, 1992, 3. सुन्दरेश्वरन, के.एस, ग्रन्थालय एवं समाज, नई दिल्ली, एस.एस. पब्लिकेशन्स। 1988. 4. सैनी, ओम प्रकाश, ग्रन्थालय एवं समाज, आगरा, वाई के पब्लिशर्स, 1999. 5. त्रिपाठी, एस.एम, ग्रन्थालय- समाज एवं ग्रन्थालय विज्ञान के पाँच सूत्र तथा प्रोढ़ शिक्षा
में पुस्तकालयों की भूमिका, आगरा, वाई के पब्लिशर्स, 1999.
87

इकाई-6 : शैक्षणिक पुस्तकालय : भूमिका एवं कार्य (Academic Libraries : Role and Functions)

उद्देश्य इस इकाई के निम्नलिखित उद्देश्य है -
1. शैक्षणिक पुस्तकालय की परिभाषा, स्वरूप एवं प्रकार से परिचित होना, 2. विद्यालय पुस्तकालय से अवगत होना, 3. महाविद्यालय पुस्तकालय के बारे में जानना, एवं
4. विश्वविद्यालय पुस्तकालय के कार्य, प्रशासन एवं सेवाओं से अवगत होना। संरचना 1. विषय प्रवेश 2. परिभाषा और स्वरूप 3. शैक्षणिक पुस्तकालय के प्रकार 3.1 विद्यालय पुस्तकालय
3.1.1. लक्ष्य एवं उद्देश्य 3.1.2. विद्यालय पुस्तकालय के कार्य 3.1.3. विद्यालय पुस्तकालय का संगठनात्मक ढाँचा 3.1.4. प्रशासन 3.1.5. संग्रह 3.1.6. सेवाएँ 3.1.7. भौतिक सुविधा 3.1.8 बजट 3.1.9 कर्मचारियों की योग्यता महाविद्यालय पुस्तकालय 3.2.1. महाविद्यालय पुस्तकालय के उद्देश्य 3.2.2. महाविद्यालय पुस्तकालय के प्रकार 3.2.3. महाविद्यालय पुस्तकालय के कार्य 3.2.4. संग्रह 3.2.5. कर्मचारी 3.2.6. प्रस्तुतिकरण
3.2.7. बजट 3.3. विश्वविद्यालय पुस्तकालय
3.3.1. विश्वविद्यालय के कार्य 3.3.2. विश्वविद्यालय पुस्तकालय के कार्य
3.2.
88
3.3.3. सेवाएँ 3.3.4. विश्वविद्यालय पुस्तकालय का संगठनात्मक ढाँचा 3.3.5. कर्मचारी

No comments:

Post a Comment